Placeholder canvas

Railway Group D Recruitment 2024 || रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 लाख पदों पर होगी बहाली

By Patrika News

Published on:

रेलवे में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। रेल मंत्री ने बताया कि इस बार रेलवे ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा में दसवीं पास एवं आईटीआई डिग्री धारक भाग ले सकते हैं। इसके लिए युवाओं की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उनके पास दसवीं पास होना आवश्यक है रेलवे विभाग ने आगामी रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए कैलेंडर जारी किया है। इसके अनुसार, सितंबर और अक्टूबर महीने में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इस बार रेलवे ग्रुप डी भर्ती में लगभग 1 लाख पदों पर भर्ती हो सकती है।

आवेदन शुल्क
  • सामान्य/ओबीसी उम्मीदवार: सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 है। उम्मीदवार द्वारा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) में उपस्थित होने के बाद इस शुल्क में से ₹400 की राशि वापस कर दी जाएगी।
  • एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, महिला, पूर्व सैनिक और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए – आवेदन शुल्क घटाकर रु। 250. यह शुल्क भी वापसी योग्य है, जिसमें पूरी राशि रु. उम्मीदवार को सीबीटी में उपस्थित होने के बाद 250 रुपये वापस कर दिए जाएंगे।
चयन प्रक्रिया

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया भारतीय रेलवे में विभिन्न ग्रुप डी पदों के लिए उम्मीदवारों की उपयुक्तता की जांच करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि इन भूमिकाओं के लिए केवल सक्षम और शारीरिक रूप से स्वस्थ उम्मीदवारों का ही चयन किया जाए। यहां चयन प्रक्रिया में शामिल प्रत्येक चरण का विस्तृत विवरण दिया गया है:

कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी)

  • चयन प्रक्रिया का पहला चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) है, जो एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है।
  • इसमें सामान्य विज्ञान, गणित, सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क, और सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स के प्रश्न शामिल हैं।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)

  • सीबीटी में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाता है।

दस्तावेज़ सत्यापन

पीईटी में सफल उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाता है। सत्यापन के लिए उम्मीदवारों को शैक्षिक योग्यता, आयु प्रमाण, श्रेणी प्रमाण पत्र आदि जैसे मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

चिकित्सा परीक्षण

दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण किया जाता है। पद के अनुसार मेडिकल मानक अलग-अलग होते हैं। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा मानकों को पूरा करना होगा कि वे पद से जुड़े कर्तव्यों को निभाने के लिए शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट हैं।

Leave a Comment