skip to content

PVC Aadhaar : क्रेडिट कार्ड जैसा PVC Aadhaar… सिर्फ 50 रुपये में बनकर आएगा घर

By Ranju Rana

Published on:

PVC Aadhaar :  क्या आपके पास भी लेमिनेटेड पेपर वाला आधार कार्ड (Aadhaar Card) है और वो जेब या पर्स में रखा-रखा कट-फट गया है. आज के समय में Aadhaar सबसे जरूरी डॉक्युमेंट बन चुका है और इसका दुरुस्त होना बेहद जरूरी है.  ऐसे में गलने-फटने जैसे झंझटों से निजात पाने के लिए आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जैसे पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card) ऑर्डर कर सकते हैं.

ये बिल्कुल आपके पास मौजूद पुराने आधार कार्ड की तरह ही वैलिड होगा और इसे ऑर्डर करना भी बेहद आसान है.   रिक्वेस्ट डालने के बाद UIDAI की ओर से आपका पीवीसी आधार कार्ड 5 कार्यदिवस में स्पीड पोस्ट के जरिए आपके घर के पते पर भेज दिया जाता है. UIDAI की ऑनलाइन सर्विस आधार कार्ड यूजर्स को अपनी आधार डिटेल को पीवीसी कार्ड पर शिफ्ट कराने की परमिशन देती है. लेमिनेटेड आधार के बजाय पीवीसी आधार में कई तरह के सिक्योरिटी फीचर्स भी होते हैं, इनमें टेंपरप्रूफ QR Code, होलोग्राम, माइक्रोटेक्स्ट और घोस्ट इमेज शामिल है.

इस आधार कार्ड के लिए आप https://uidai.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अपने पुराने आधार कार्ड को बदलकर नए PVC Aadhaar Card पाने के लिए महज 50 रुपये का शुल्क देना होता है. यही नहीं आप अपने बैंक अकाउंट से लिंक्ड आधार कार्ड के जरिए आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) के तहत क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पेमेंट वॉलेट की तरह पेमेंट भी कर सकते हैं.