skip to content

Post Office दे रहा डबल से ज्‍यादा पैसा ! 5 लाख रूपये के मिलेंगे 10. 51लाख, बस आपको करना होगा ये काम

By Patrika News

Published on:

Post Office || वैसे तो फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वाले लोग अक्सर बैंक में एफडी करते हैं, लेकिन अगर आप लंबी अवधि की एफडी पर ज्यादा मुनाफा बनाना चाहते हैं तो एक बार पोस्ट ऑफिस में निवेश कर के देखें। पोस्ट ऑफिस में एफडी को पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit) के नाम से जाना जाता है। इस स्कीम में आपको 1, 2, 3 और 5 साल की एफडी के विकल्प मिलेंगे। सभी पर अलग-अलग ब्याज दरें दी गई हैं।

इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि पोस्ट ऑफिस की 5 साल की एफडी पर अच्छा ब्याज देता है और इसमें निवेश पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है। वहीं इससे मिले ब्याज की राशि भी टैक्स फ्री है। अगर आप भी इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो कुछ ही सालों में यह दोगुना से भी ज्यादा लाभ होगा। आइए जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस की इस एफडी स्कीम मिलने वाले ब्याज की दरें क्या हैं और आप इसके जरिए कैसे रकम दोगुनी से ज्यादा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस टीडी की ब्याज दरें :

एक साल के खाते पर – 6.9% प्रति वर्ष ब्याज
दो साल के खाते पर – 7.0% प्रति वर्ष ब्याज
तीन साल के खाते पर – 7.1% वार्षिक ब्याज
पांच साल के खाते पर ब्याज- 7.5% प्रति वर्ष

इस तरह दोगुना से भी ज्यादा हो जाएगा पैसा :

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट आपकी निवेशित रकम को दोगुना से भी ज्यादा कर सकता है, लेकिन इसके लिए आपको एक काम करना होगा। आपको सबसे पहले 5 साल के लिए 5 लाख रुपये की एफडी करानी होगी। फिर इस रकम को 5 साल के बाद आपको पुनः इस एफडी अगले 5 साल के लिए बढ़ानी होगी। इस तरह आपकी एफडी की समयावधि 10 साल हो जाएगी।

जानिए कैसे होगा 5 लाख रुपये का 10,51,175 रुपये :

बता दें कि जब आप पोस्ट ऑफिस एफडी में 5 साल के लिए 5 लाख रुपये की रकम जमा करते हैं तो पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कैलकुलेटर के मुताबिक आपको 7.5 फीसदी ब्याज की दर से 2,24,974 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे। यानी 5 साल बाद आपको यह रकम 7,24,974 रुपये मिलेगी। लेकिन जब आप इस रकम को पुनः अगले 5 साल के लिए दोबारा जमा करेंगे तो 7.5 फीसदी ब्याज की दर से आपको 3,26,201 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। यानि 7,24,974 रुपये + 3,26,201 रुपये जोड़ने पर यह रकम कुल 10,51,175 रुपये हों जाएंगे। इस तरह आपको मैच्योरिटी पर दोगुने से ज्यादा यानि 10,51,175 रुपये मिलेंगे।

Leave a Comment