Placeholder canvas

मोबाइल नया नियम! कॉल करने पर दिखेगी पूरी कुंडली, नहीं छुपा पाएंगे पहचान

By Patrika News

Published on:

Govt Action On Mobile Fraud Rollout Caller Id Ncsa And Sim Block || केंद्रीय सरकार ने ऑनलाइन धोखाधड़ी की समस्या को गंभीरता से लिया है। मोबाइल फोन से ऑनलाइन चोरी होती है। अब सरकार ने इस मुद्दे को हल करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने एक सौ दिनों का कार्यक्रम बनाया है जिसके अंतर्गत चोरों को पकड़ने के लिए कार्रवाई की जाएगी।

गलती करने वाले लोगों के नंबर ब्लॉक किए जाएंगे ताकि वे फिर से ऐसा न करें। साथ ही, ऐसे मामलों की शिकायत करने के लिए एक नोडल निकाय भी बनाया जाएगा: “नेशनल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी” (NCSA)। किसी भी फ्रॉड को समय रहते ब्लॉक करने की कोशिश की जाएगी।

सरकार ने CNAP (कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन) सेवा को सौ दिनों में शुरू करने का घोषणा किया है। इसके बाद, 1 अगस्त से देश में कॉलर ID प्रणाली लागू की जा सकेगी। इस वर्ष करीब 13 मिलियन संदिग्ध सिम कार्ड और 70 हजार सेल मशीन प्वाइंट हटाए गए हैं। उस समय, लगभग 1.56 लाख हैंडसेट से फ्रॉड की घटनाएं हुईं, जिनमें लगभग 200 हजार फेक एसएमएस हैंडल बंद किए गए हैं। फरवरी में, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने CNAP, या कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन, को फ्रॉड कॉल करने के लिए बनाने का प्रस्ताव दिया।

Leave a Comment