Placeholder canvas

सरकारी एजेंसी की वॉर्निंग, वाईफाई यूजर्स फटाफट कर लें ये काम, सामने आई बड़ी खामी

By Ranju Rana

Published on:

नई दिल्ली: Government agency’s warning || भारत सरकार की (Agency Computer Emergency Team) एजेंसी कंप्यूटर इमेरजेंसी टीम (CERT-In) ने एक जरूरी एडवाइजरी जारी की है. यह कई लोगों के लिए खतरनाक भी है. CERT-In ने Wifi Routers के लिए एक जरूरी वॉर्निंग जारी की है. यह Digisol के वाईफाई राउटर के लिए है. सरकारी एजेंसी ने बताया कि Digisol के राउटर के फर्मवेयर को अटैकर्स निशाना बना सकते हैं. सिक्योरिटी बायपास करके वे सेंसटिव डिटेल्स चोरी कर सकते हैं.

सरकारी एजेंसी को Digisol राउटर के अंदर तीन तरह के बड़े ईशू का पता चला है. ये जानकारी एडवाइजरी में दी है. एजेंसी ने बताया कि Digisol राउटर में तीन वल्नरबिलिटी को स्पॉट किया है. इसमें CVE-2024-2257, CVE-2024-4231 और CVE-2024-4232 है.

इन वल्नरबिलिटी की मदद से हैकर्स आसानी से वाईफाई राउटर में मौजूद सेंसटिव डेटा का एक्सेस और अथॉरिटीज को हासिल कर लेते हैं. इसके बाद वे आपके मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि को निशाना बना सकते हैं और उसमें भी डेटा चोरी कर सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, Digisol Router DG-GR1321, जिसका हार्डवेयर वर्जन 3.7L है और उसमें Firmware version v3.2.02 दिया है. अगर आपके पास Digisol Router का ऊपर बताया गया वर्जन है, तो यूजर्स को सलाह दी जाती है कि लेटेस्ट फर्मवेयर को डाउनलोड और इंस्टॉल कर लें.