Placeholder canvas

PAN-AADHAR LINK || 31 मई तक पैन-आधार लिंक कराने पर बड़ी राहत, टैक्सपेयर के लिए CBDT ने जारी किया सर्कुलर

By Patrika News

Published on:

PAN-AADHAR LINK ||  आयकर विभाग ने कहा है कि अगर करदाता 31 मई से पहले अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं, तो अल्पावधि में टीडीएस काटने की कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। आयकर नियमों के अनुसार, यदि स्थायी खाता संख्या (पैन) बायोमेट्रिक आधार से जुड़ा नहीं है, तो स्रोत पर कर रोक (टीडीएस) लागू दर से दोगुना लगाया जाएगा।

सीबीडीटी ने एक सर्कुलर में कहा कि उसे करदाताओं से कई शिकायतें मिली हैं कि उन्हें इस संबंध में नोटिस मिले हैं। नोटिस में कहा गया है कि वह उन लेनदेन पर कम टीडीएस/टीसीएस काटने/प्राप्त करने में असमर्थ था जहां पैन काम नहीं कर रहा था। चूंकि ऐसे मामलों में कटौती/संग्रह उच्च दर पर नहीं किया गया था, मंत्रालय ने टीडीएस/टीसीएस रिटर्न संसाधित करते समय कर की आवश्यकता बढ़ा दी है।

इस संबंध में दर्ज की गई शिकायतों का जवाब देते हुए सीबीडीटी ने कहा, “अगर 31 मार्च, 2024 से पहले किए गए लेनदेन के लिए पैन (आधार से लिंक करने के बाद) 31 मई, 2024 को या उससे पहले सक्रिय किया जाता है, तो कोई देनदारी नहीं होगी।” प्राप्तकर्ता/संग्राहक को करों को रोकना/संग्रह करना होगा (उच्च दर पर)। एकेएम ग्लोबल के पार्टनर (टैक्स) संदीप सहगल ने कहा कि सर्कुलर उन मामलों में करदाताओं को कुछ राहत प्रदान करता है जहां पैन काम नहीं कर रहा है क्योंकि यह आधार से जुड़ा नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में करदाताओं को जल्द से जल्द पैन को आधार से लिंक कर लेना चाहिए।

Leave a Comment